शिक्षण डिजाइन - मीडिया, रणनीतियाँ , तरीके







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शिक्षण डिजाइन मीडिया, रणनीतियाँ, तरीके मीडिया, रणनीतियों और तरीकों के निर्देश देने के लिए, लेकिन यह भी प्रदर्शन के अधिग्रहण को बढ़ावा कि न केवल विभिन्न उपकरण हैं। मीडिया शिक्षा और प्रशिक्षण के वातावरण में, संवाद स्थापित करने और एक अन्य व्यक्ति के लिए एक सीखने की अवधारणा या उद्देश्य को स्थानांतरित करने का साधन है, जो मध्यम का बहुवचन है। शिक्षा, प्रारूपित संग्रहीत है, और शिक्षार्थी (Schwen, 1977) के लिए दिया जाता है जिसके द्वारा means8221 ;, रूपों, या वाहनों; मीडिया अनुकरणीय 8220 हैं। एक शिक्षा कार्यक्रम के भीतर मीडिया प्रशिक्षण के दो प्रकार सामान्य रूप से कर रहे हैं। पहली अनुदेशात्मक सेटिंग या प्रमुख मीडिया है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शिक्षार्थियों 2 दिनों के लिए कक्षा प्रशिक्षण के लिए जाने के लिए या उन्हें दिया एक elearning कार्यक्रम है हो सकता है। दूसरा बड़ा मध्यम भीतर वितरण प्रणाली है। इन शिक्षण की स्थापना के भीतर जगह ले कि विभिन्न शिक्षण के तरीके हैं। दो दिन के वर्ग में आप आदि जैसे एक और उदाहरण है ऐसे में शामिल वीडियो, रीडिंग, और सिमुलेशन के रूप में यह भीतर मीडिया के कई प्रकार, के साथ एक elearning मंच है व्याख्यान, वीडियो, प्रोग्राम शिक्षा, प्रशिक्षण, के रूप में मीडिया के कई प्रकार, हो सकता है यह। एक मध्यम उपरोक्त उदाहरण में के रूप में एक और मध्यम ले जाने के लिए यह असामान्य नहीं है कि ध्यान दें। (1964) मैक्लुहान एक व्यक्ति के विचारों की बात शब्द (मीडिया का एक और रूप) ले जाने के एक टेलीविजन (मीडिया का एक रूप) का उदाहरण दिया। दूसरे माध्यम है, बात शब्द, सबसे अच्छा, आकर्षित अधिनियम, या संदेश लिख सकते हैं व्यक्ति बोल के बजाय उदाहरण के लिए, संदेश देने के लिए बदल सकते हैं। लोग दूसरों के लिए विचारों से संवाद करने आदि टन, पिचों, ताल, लय, प्रबलता, inflections, इशारों, की एक किस्म का उपयोग बस के रूप में; आप भी सीखने के हस्तांतरण में सहायता करने के लिए मीडिया के एक किस्म का उपयोग करना चाहिए। यह भी मिश्रित सीखने के रूप में जाना जाता है। कोई भी मध्यम दूसरे से बेहतर है, एक विशेष मध्यम कुछ स्थितियों में सामान्य रूप से बेहतर है। उदाहरण के लिए, लेबल भागों में से प्रत्येक के नामकरण के साथ एक इंजन दिखा शायद एक कार और इसके विभिन्न भागों समझा एक लंबे समय से सुनाई देती फ़ाइल की तुलना में अधिक बेहतर है। सबसे अच्छा इरादा सीखने को बढ़ावा देंगे कि रणनीतियों और तरीकों सामान्य रूप से पहले चुने गए हैं। और फिर बेहतरीन शिक्षा मंच उद्धार करेगा कि मीडिया (क्लार्क 2001) चुने गए हैं। यह कुछ सामग्री और संदर्भों पहुंचाने के लिए आता है जब कुछ मीडिया दूसरों कि बेहतर काम क्योंकि यह है। हालांकि, अगर आप अपने बाधाओं को पता होना चाहिए। उदाहरण के लिए, निगमों के कुछ ही समय बाद 9/11 एक बहुत कक्षाओं के लिए यात्रा नहीं कर सकता अपने कर्मचारियों के लिए होती है, जो यात्रा पर प्रतिबंध रखा। और बुरे आर्थिक समय के दौरान, निगमों आप इस तरह कक्षा प्रशिक्षण के बजाय elearning के रूप में सामग्री के परिवहन के लिए अत्यंत कुशल मीडिया, खोजने के लिए है, जिसका अर्थ है अपने बजट में कटौती करनी पड़ सकती है। इस प्रकार यह आप तदनुसार तरीकों योजना बना सकते हैं तो, आप मीडिया बाधाओं को पता करने के लिए बुद्धिमान है। शिक्षण विधियों क्षमता के अधिग्रहण (ग्लेसर, 1976) को बढ़ावा के लिए लागू किया जा सकता है, जो स्थितियां हैं। यह क्षतिपूर्ति के लिए या उपलब्धि या प्रेरणा (क्लार्क, 2001) के लिए आवश्यक संज्ञानात्मक प्रक्रिया supplants जानकारी है कि आकार में मदद करता है। उदाहरण के लिए, शिक्षा की केलर की निजीकृत (साई) सामान्य रूप से मध्यम है, जो पाठ में प्रस्तुत किया है। यह तो संरचना करने के तरीकों का उपयोग करता है और सीखने की संभावना को बढ़ाने के लिए सबक आत्म गति। एक विधि सामान्य रूप से पूरा करने के लिए या एक कार्य के लिए आ asВ की एक विशेष प्रक्रिया के बारे में सोचा है। दूसरी ओर, एक रणनीति का एक प्रमुख लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन कार्रवाई की एक व्यापक योजना की अधिक है। इस प्रकार शिक्षण विधियों सामान्य रूप से समग्र रणनीति के हिस्से हैं। उदाहरण के लिए, आप एक कौशल सिखाने के लिए कुछ शिक्षण विधियों का उपयोग करें, लेकिन अपनी रणनीति शिक्षार्थियों नए कौशल डाल सकते हैं इससे पहले कि नए कौशल दूर नहीं हो पाती है कि यह सुनिश्चित करने के लिए वास्तव में कौशल और प्रतिधारण तरीकों सीखा शिक्षार्थियों को सुनिश्चित करने के मूल्यांकन के तरीकों को शामिल करने की है उत्पादक उपयोग करने के लिए। रणनीतियाँ सीखने की रणनीति सीखने के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए दृष्टिकोण का निर्धारण और पूर्व शिक्षण गतिविधियों, सूचना प्रस्तुति, शिक्षार्थी गतिविधियों, परीक्षण, और अनुवर्ती के माध्यम से में शामिल किए गए हैं। रणनीतियों आमतौर पर सीखने को बढ़ाने के छात्रों की जरूरतों और हितों के लिए बंधे हैं और सीखने की शैली (Ekwensi, Moranski, टाउनसेंड-मीठा, 2006) के कई प्रकार के आधार पर कर रहे हैं। सीखने की रणनीति मूल रूप से इस तरह के मीडिया, तरीकों, प्रौद्योगिकी, और शैलियों के रूप में प्रक्रियाओं, शामिल करने के लिए, एक सीखने के माहौल के पूरे स्पेक्ट्रम को घेरना। और सबसे महत्वपूर्ण बात, रणनीतियों वे संगठन के लक्ष्यों की जरूरतों को पूरा सुनिश्चित करने के लिए सीखने के तरीकों और मीडिया दोनों में टाई।